What is bhel , भेल क्या है।

बिजली के उत्पादन करने के लिए बीएचईएल (भेल )  का बहुत बड़ा योगदान है। आपने इस कंपनी का नाम तो जरूर सुना होगा। आइए जानते हैं इस कंपनी के बारे में कुछ विशेष जानकारी।

भेल BHEL  का फुल फॉर्म पूरा नाम क्या है: –

भेल (BHEL ) का फुल फॉर्म हिन्दी में — भारत हेवी इलेक्ट्रिकल लिमिटेड।

भेल (BHEL ) का फुल फॉर्म अंग्रेजी में – BHARAT HEAVY ELECTRICALS LIMITED 

भारत हेवी इलेक्ट्रिकल लिमिटेड ( बी एच ई एल BHEL) यह भारत में सार्वजनिक क्षेत्र की इंजीनियरिंग और विनिर्माण क्षेत्र की सबसे बड़ी कंपनी है। भारत में ऊर्जा से संबंधित और बुनियादी ढांचे के क्षेत्र में सबसे बड़ा और पुराना और सबसे बड़ा राज्य के स्वामित्व वाले इंजीनियरिंग और विनिर्माण वाली कंपनी है। इसकी स्थापना 13 नवंबर 1964 को हुई थी। यह भारत के स्वामित्व वाली महारत्न कंपनी है। यह कंपनी बिजली, रेलवे, ट्रांसमिशन,  वितरण,तेल और गैस क्षेत्र आदि में शामिल है।

भेल की स्थापना कब हुई :-

भारत हेवी इलेक्ट्रिकल लिमिटेड कंपनी यह 50 साल पुरानी कंपनी है। जिसका स्थापना 13 नवंबर 1964 को हुआ है।यह भारत के स्वामित्व वाली महारत्न कंपनी है। यह भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड भारत में स्थित एक भारतीय सार्वजनिक क्षेत्र की इंजीनियरिंग और मैन्युफैक्चरिंग वाली कंपनी है।

भेल की स्थापना किसने की है :- 

भारत हेवी इलेक्ट्रिकल लिमिटेड कंपनी ( बी एच ई एल  भेल ) भारत मे सार्वजनिक क्षेत्र की इंजीनियरिंग व विनिर्माण क्षेत्र की सबसे बड़ी कंपनी है। बीएचईएल वर्तमान में ऊर्जा संबंधी मूलभूत संरचना क्षेत्र में विशालतम इंजीनियरिंग एवं विनिर्माण उद्यम है । जिसकी स्थापना 13 नवंबर 1964 को हुआ है। जिसकी स्थापना भारत सरकार द्वारा किया गया।

भेल का इतिहास :-

भेल की स्थापना 1966 में भारत के स्वदेशी हैवी इलेक्ट्रिकल उपकरण उद्योग की शुरुआत की गई थी।भेल की स्थापना को एक equipment industry के रूप में किया गया था। तब उसका नाम हेवी इलेक्ट्रिकल इंडिया लिमिटेड था। बाद में सन 1974 को इसका नाम बदलकर भारतीय हैवी इलेक्ट्रिकल लिमिटेड कर दिया गया था। फिर उसके बाद सन 1991 में भेल को पब्लिक लिमिटेड कंपनी में बदल दिया गया । समय के साथ सभी क्षेत्रों में विद्युत इलेक्ट्रॉनिक और मैकेनिकल डिवाइस का उत्पादन करने की क्षमता बड़ गई , जिसमें परिवहन, तेल और गैस अन्य संबंधित उद्योग शामिल है। जो एक महारत्न कंपनी है। रेलवे भारतीय रेलवे को एक इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव कि सप्लाई की है साथ में भारतीय सेना के सुरक्षा उपकरण की आपूर्ति भी की गई है। जिसमें रैपिड गन, माउंट टोपे, नौ सेना टोपे है। साथ ही भेल द्वारा बनाया गया पावर प्लांट की कुल विदेशी प्लांट स्थापित क्षमता 900 मेगावाट से अधिक है।

उत्पाद :- 

भारत हेवी इलेक्ट्रिकल लिमिटेड भारत में स्थित एक भारतीय सार्वजनिक क्षेत्र की इंजीनियरिंग और मैन्यूफैक्चरिंग वाली कंपनी है । भारत हेवी इलेक्ट्रिकल लिमिटेड भेल द्वारा गैस, भाप ,टरबाइन ,बायलर ,विद्युत मोटर्स, इलेक्ट्रिक इंजन, जनरेटर, ताप, विनियामक, स्विच गियर्स और सेंसर स्वचालन और नियंत्रण प्रणाली, पावर इलेक्ट्रॉनिक्स ,ट्रांसमिशन सिस्टम आदि उत्पाद करती है।

साथ ही बिजली उत्पादन उपकरण के अलावा भारत हेवी इलेक्ट्रिकल लिमिटेड (भेल ) उत्पाद उर्वरक और पेट्रोकेमिकल, रिफाइनरी तेल की खोज और उत्पादन करना, इस्पात और धातु, सीमेंट, चीनी और कागज संयंत्रों, परिवहन और गैर जैसे विभिन्न क्षेत्रों में काम करने वाले ग्राहकों को एक विस्तृत स्पेक्ट्रम, पारंपरिक ऊर्जा स्रोत को पूरा करते हैं।
साथ ही भेल मुख्य रूप से भारतीय सेना में सुरक्षा उपकरण की आपूर्ति भी करता है । जिसमें एडवांस इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट और आधुनिक हथियार में निर्माण करती है।

भेल का मुख्यालय कहां है :-

भारत हेवी इलेक्ट्रिकल लिमिटेड ( BHEL ) का मुख्यालय न्यू दिल्ली भारत में स्थित है।

भारत हेवी इलेक्ट्रिकल लिमिटेड ( बी एच ई एल भेल ) कहां स्थित है :-

भारत हेवी इलेक्ट्रिकल लिमिटेड भारत में उत्तर प्रदेश राज्य के झांसी जिले में स्थित है।

भेल में नौकरी कैसे पाए :-

भेल (BHEL ) यह कंपनी भारत सरकार के अधीन कार्य करता हैं । भेल कंपनी बहुत सारे प्रोजेक्ट पर काम करती है । इस कंपनी में लगभग 65000 से अधिक लोग कार्य करते है। जहा रिक्त पदों पर समय समय पर ऑनलाइन वैकेंसी निकलती रहती है।

जिसमे ITI , डिप्लोमा , स्नातक , इंजीनियर के लिये  वैकेंसी निकलती हैं। जिसमें आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं । आवेदन करने के लीयेे आप उनके ऑफिशिअल वेबसाइट पे जाके ऑनलाइन आवेेदन  कर सकते है।आवेदन करने के बाद आपको एग्ज़ाम देना पड़ता है । एग्ज़ाम में पास होने के बाद ही आप उस जॉब के लिये सेलेक्ट होते है। 

अप्रेंतीस के पदो के लिये एग्ज़ाम नही होता है। ईसमे मेरिट के अनुसार चयन किया जाता हैं । और बाद मे चयन हुए उम्मीदवार को इंटरव्यू के लिये बुलाया जाता है, और इंटरव्यू के बाद उसे चयन कर जॉब में रख लिया जाता है।

शेयर बाजार लिस्तेड और होल्डिंग:-  

भारत हैवी लिमिटेड ( BHEL  भेल ) के इक्विटी शेयर मार्केट में लिस्टेड है ,जो बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध है ।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published.