BANK OF BARODA बैंक ऑफ बड़ौदा की संपूर्ण जानकारी और इतिहास

बैंक ऑफ बड़ौदा यह नाम तो सभी लोगों ने सुना ही होगा । लेकिन इस  बैंक का इतिहास बहुत कम लोग जानते है । साथ ही यह बात भी बहुत कम लोग जानते हैं की इसकी स्थापना किसने की है । आज इस लेख  के माध्यम से यह सब जानते हैं, कि यहां पर कौन-कौन से सेवा मिलती हैं, और इसमें अपना करियर कैसे बनाएं ।

बैंक ऑफ बड़ौदा यह भारत के स्वामित्व वाली अंतरराष्ट्रीय बैंकिंग एवं वित्तीय सेवाएं प्रदान करने वाली बैंकिंग कंपनी है । जिसका मुख्यालय वड़ोदरा गुजरात भारत में स्थित है। यह एक सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक है ।यह बैंकिंग क्षेत्र में तीसरा सबसे बड़ा बैंक है। बैंक ऑफ बड़ौदा 114 साल पुराना बैंक हैं । इस  बैंक की सर्विस हर जगह ली जाती है, गांव हो या शहर सभी जगह इसकी सर्विस मिल जाती है । यह एक व्यवसायिक बैंक है । जिसमें भारत में इस बैंक के  9000 से अधिक शाखाएं बैंक ऑफ बड़ौदा की हैं । जिसमें 1 लाख से अधिक लोग कार्य करते हैं । इसका नाम भारत के बड़े बैंकों में शामिल किया गया है ।

बैंक ऑफ बड़ौदा की स्थापना कब हुई :-

यह बैंक भारत में आजादी से पहले का बैंक है  बैंक ऑफ बड़ौदा यह 114 साल पुराना बैंक है। इसकी स्थापना 20 जुलाई 1908 को वडोदरा गुजरात मे हुआ था।

बैंक ऑफ बड़ौदा की स्थापना और इतिहास :-

यह बैंक भारत के स्वामित्व वाली अंतरराष्ट्रीय बैंकिंग एवं वित्तीय सेवाएं प्रदान करने वाली बैंकिंग कंपनी है। बैंक ऑफ बड़ौदा की स्थापना 20 जुलाई 1908 को किया गया था । जिसका स्थापना बड़ौदा के महाराज सयाजीराव गायकवाड द्वारा किया गया था । जिसे गुजरात के बड़ौदा शहर में स्थापित की गई थी ।  बाद में भारत सरकार ने 19 जुलाई 1969 को भारत के 13 अन्य प्रमुख वाणिज्य बैंकों के साथ बैंक का राष्ट्रीयकरण किया और एक लाभ कमाने वाली सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम के रूप में नामित किया । यह बैंक भारत और दुनिया भर में स्थित है। 1996 में बड़ौदा बैंक ने एक प्रारंभिक पेशकश (IPO)  को शेयर मार्केट मे प्रवेश किया , और इस बैंक का भारत सरकार अभी भी सबसे बड़ी शेयर धारक है। जिसके पास बैंक की 66% इक्विटी है । 

बैंक ऑफ बड़ौदा का मुख्यालय कहां है :- 

बैंक ऑफ बड़ौदा का मुख्यालय भारत के गुजरात राज्य के वडोदरा शहर में स्थित है । 

बैंक ऑफ बड़ौदा किस देश का बैंक है :- 

यह बैंक भारत देश में  आजादी से पहले का बैंक है। यह भारत में स्थित  बैंक है। बैंक ऑफ बड़ौदा यह बैंक भारत का पब्लिक सेक्टर का बैंक है । और यह भारत सरकार द्वारा संचालित किया जाता है। बड़ौदा बैंक की स्थापना 20 जुलाई 1908 को वडोदरा गुजरात में हुआ था । इसका नाम भारत के बड़े बैंकों में शामिल है। इसके 132 मिलियन से भी अधिक कस्टमर है । यह भारत देश का तीसरा सबसे बड़ा बैंक हैं ।

बैंक ऑफ़ बड़ौदा क्या-क्या सेवा देती है :- 

यह बैंक  बैंकिंग और वित्तीय सेवाएं ,परिसंपत्ति प्रबंधन , वाणिज्य बैंकिंग , निवेश बैंकिंग ,गिरवी रखकर लिया गया लोन , निजी बैंकिंग ,निजी इक्विटी साथ ही सभी प्रकार की लेनदेन की सेवा यह बैंक देती है ।

बैंक ऑफ बड़ौदा की कितनी शाखाएं और ATM है :-

बैंक ऑफ बड़ौदा एक भरोसेमंद बैंक है । जिसकी वजह से आज 2022 मे भारत देश में बैंक ऑफ बड़ौदा बैंक की बहुत सारी शाखाएं और एटीएम (atm) खुले हुए हैं। आज भारत में शहर – शहर और गांव हर जगह बैंक ऑफ बड़ौदा की शाखाएं और एटीएम मशीन लगी हुई है। जिसमें पूरे भारत में बैंक ऑफ बड़ौदा की 10 हजार से अधिक शाखाएं हैं । और 12,000 से अधिक एटीएम (atm )  मशीनें इस बैंक का भारत देश में स्थित है ।जिसमें करीब 1 लाख से अधिक लोग कार्य करते हैं । जो निरंतर अपने प्रयासों से अपने ग्राहकों को लगातार सेवा दे रहा है ।

इस बैंक की सहायक कंपनी वाली बैंक कौन सी है :-

इस बैंक की सहायक कंपनी बैंक ऑफ बड़ौदा युगांडा लिमिटेड  ,बैंक ऑफ बड़ौदा तजानिया लिमिटेड ,बैंक ऑफ बड़ौदा नैनीताल बैंक यह ईसकी  सहायक कंपनी वाली बैंक है ।

3 साल पहले वर्ष 2019 मे देना बैंक और विजया बैंक का बैंक ऑफ़ बड़ौदा (BOB ) मे विलय किया गया था । बाद में दोनो बैंक के ग्राहक बैंक ऑफ़ बड़ौदा (BOB ) मे शामिल हो गया है ।

बैंक ऑफ बड़ौदा में जॉब कैसे पाये :-

इस बैंक में लगभग एक लाख से अधिक लोग कार्य करता है । और देश मे नया नया शाखाएं खुलते रहती है। जिसमें रिक्त पदों और नए शाखाओं में पदस्थ होने के लिए वैकेंसी निकालते रहती है। जिसमें प्राइवेट और सरकारी दोनों मैं ही उम्मीदवार काम कर सकते है। बैंक में कई सारे पद होते हैं ।जो छात्र बैंकिंग की तैयारी कर रहे हैं ,उनके लिए लिए यह सुनहरा अवसर रहता है ।इसमें 12th पास ग्रेजुएट, बैंकिंग,  एमबीए आदि  डिग्री धारक उम्मीदवार आवेदन कर सकते है । इस बैंक में काम करने के लिए इच्छुक उम्मीदवार उनके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं । इस बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट www.bankofbaroda.in है।

शेयर मार्केट होल्डिंग एंड लिस्टेड :-

बैंक ऑफ बड़ौदा की इक्विटी शेयर मार्केट में लिस्टेड है। जो बॉम्बे स्टॉक मार्केट और नेशनल स्टॉक मार्केट में लिस्टेड है।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published.