PUNJAB NATIONAL BANK KYA HAI पंजाब नेशनल बैंक की संपूर्ण जानकारी

पंजाब नेशनल बैंक पीएनबी यह नाम तो सभी लोगों ने सुना ही होगा लेकिन यह बैंक का इतिहास यह क्या कार्य करता है ।ये  बहुत कम लोग जानते हैं आइए इस लेख के माध्यम से यह जानते  हैं,कि यहां पर कौन सी सेवा मिलतीं है। और इसमें अपना करियर कैसे बनाएं ।

पंजाब नेशनल बैंक भारतीय राष्ट्रीयकृत बैंक है । पंजाब नेशनल बैंक अपने व्यापार और अपने नेटवर्क दोनों के मामले में भारत का दूसरा सबसे बड़ा भारत सरकार के स्वामित्व वाला बैंक है । यह भारत सरकार के वित्त मंत्रालय के स्वामित्व में काम करता है । यह 128 साल पुराना बैंक है।यह बैंक भारत के कई बड़े बैंकों के नाम में शामिल है । और यह बैंक भारत के सभी शहरों में स्थित है । यह बैंक बैंकिंग और वित्तीय सेवाएं देती है।

पंजाब नेशनल बैंक की स्थापना कब हुआ :-

पंजाब नेशनल बैंक स्थापना 19 मई 1894 को हुआ था । यह बैंक भारत सरकार के वित्त मंत्रालय के स्वामित्व में काम करता है । जिसका भारत देश में 9000 से अधिक शाखाएं स्थित है । जिसका मुख्यालय द्वारका दिल्ली भारत में स्थित है।

पंजाब नेशनल बैंक की स्थापना और इतिहास :- 

इस बैंक की स्थापना 19 मई 1894 में हुई थी इसके संस्थापक सरदार दयाल सिंह मजीठिया ने की थी ।इसके साथ ही लाला हरी किशन लाल ,लाला लालचंद और लाला ढोलन दास इसके फाउंडर मेंबर थे । उन्होंने 128 साल पहले उन्होंने पहले ही भाप लिया था, कि देश को आजादी के बाद तरक्की करनी है ।तो खुद के वित्तीय संसाधन खड़े करने होंगे ,इसलिए उन्होंने यह बैंक की शुरुआत की थी । यह बैंक आजादी से पहले लाहौर पाकिस्तान में स्थित था, सन 1900 में पंजाब नेशनल बैंक को लाहौर पाकिस्तान के बाहर भारत में अपनी पहली शाखा स्थापित की । पीएनबी का जुलाई 1963 में 13 अन्य बैंकों के साथ राष्ट्रीयकरण किया गया था । इस बैंक की स्थापना सरदार दयाल सिंह मजीठिया ने की है । इनके अलावा पीएनबी के संस्थापक स्वदेशी आंदोलन के और भी नेता शामिल थे, जिसमें दयाल सिंह ,लाला हरी किशन लाल ,लाला लाल चंद,  लाला दोलन दास कालीप्रसन्ना राय ,ईसी जेसी वाला है । स्वतंत्रता से पहले पीएनबी का मुख्यालय अनारकली बाजार लाहौर पाकिस्तान में स्थित था। 

पंजाब नेशनल बैंक भारत का दूसरा सबसे बड़ा सरकारी बैंक है जो भारत के सभी शहरों में स्थित है यह भारत सरकार के वित्त मंत्रालय के स्वामित्व में काम करता है जो व्यापार और अपने नेटवर्क दोनों के मामले में भारत का दूसरा सबसे बड़ा भारत सरकार के स्वामित्व वाला बैंक है ।

पंजाब नेशनल बैंक किस देश का बैंक है :-

पंजाब नेशनल बैंक पीएनबी 128 साल पुरानी बैंक है।जिस के संस्थापक सरदार दयाल सिंह मजीठिया ने किया था। जहां भारत देश का बैंक का जिसका मुख्यालय द्वारका ,दिल्ली भारत में स्थित है । यह भारत का दूसरा सबसे बड़ा बैंक है। यह भारत सरकार के वित्त मंत्रालय के स्वामित्व में काम करता है ।

पंजाब नेशनल बैंक क्या-क्या सेवा देती है :- 

यह बैंक क्रेडिट कार्ड ,बैंकिंग ,वित्तीय, कॉरपोरेट बैंकिंग, फाइनेंस और इंश्योरेंस ,इन्वेस्टमेंट ,लोन ,प्राइवेट बैंकिंग ,प्राइवेट इक्विटी, मैनेजमेंट और यह बैंक कई सारे लेनदेन मे यह कार्य करती है ।

पंजाब नेशनल बैंक की सहायक कंपनी :-

पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड 

पीएनबी मेटलाइफ इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड

PNB इन्वेस्टमेंट सर्विसेज लिमिटेड 

पीएनबी गिल्ट्स लिमिटेड कार्ड्स एंड सर्विसेज लिमिटेड 

ड्रक पीएनबी बैंक लिमिटेड

पंजाब नेशनल बैंक का मुख्यालय कहां है :- 

पंजाब नेशनल बैंक का मुख्यालय द्वारका दिल्ली , भारत मे स्थित है ।

पंजाब नेशनल बैंक की कितनी शाखाएं और एटीएम मशीनें है :- 

पंजाब नेशनल बैंक भारत भारत का दूसरा सबसे बड़ा सरकारी बैंक है जो भारत के सभी शहरों में स्थित है भारत में पंजाब नेशनल बैंक के बहुत सारे जिसमें आज भारत में शहर और गांव है ज्यादा इस बैंक की शाखाएं और एटीएम मशीनें लगी हुई है जिसमें आज पूरे भारत में 9000 से अधिक और 20 हजार से अधिक मशीनें लगी हुई है । जिसमें करीब 40 लाख ग्राहक जुड़े हुए हैं । और एक लाख से अधिक कर्मचारी पूरे देश के इस बैंक में काम कर रहे हैं जो लगातार अपने ग्राहकों को सेवा दे रहा है ।

PNB  में जॉब कैसे पाए :- 

पीएनबी में जॉब पाने के लिए समय-समय पर वैकेंसी निकलती रहते हैं। इस बैंक की लगभग 9000 शाखाएं स्थित है ।जिसमें 1 लाख कर्मचारी काम करते हैं, जिसमें रिक्त पदों के लिए वैकेंसी निकालते रहते हैं ।जिसमें बैंकिंग के लिए जॉब पाने के लिए इच्छुक उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं ।आवेदन करने के लिए आप उनके ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं ।उसका वेबसाइट www.pnbindia.in है।

शेयर मार्केट लिस्तेड :-

पीएनबी बैंक का इक्विटी शेयर मार्केट में लिस्तेड है । जो बॉम्बे स्टॉक मार्केट और नेशनल स्टॉक मार्केट में लिस्टेड हैं ।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published.