WhAT IS IPL, IPL KYA HAI

Ipl इंडियन प्रीमियर लीग को आजकल सभी जानते हैं।यह भारत की घरेलू T20 प्रतियोगिता मैच है। इसे भारत में  मनोरंजन के प्रति खेल कराती है। यहां 2008 के बाद से हर साल आयोजित की जाती है आगे इसके बारे में कुछ जानकारी लेते हैं।

Ipl की जानकारी: –
 आईपीएल का पूरा नाम इंडियन प्रीमियर लीग है। यह इंडियन प्रीमियर लीग आईपीएल भारतीय क्रिकेट बोर्ड द्वारा संचालित ट्वेंटी-20 प्रतियोगिता मैच है।आईपीएल भारत में एक 20-20 क्रिकेट लीग के माध्यम से भारतीय शहरों का प्रतिनिधित्व करते हुए हर साल प्रतिस्पर्धा कराता है। जिसमें भारतीय खिलाड़ी व भारत से बाहर के खिलाड़ी सभी मिलकर यह प्रतियोगिता मैच खेलते हैं। और सभी खिलाड़ी भारत के व भारत के बाहर के खिलाड़ी सभी अलग-अलग टीमें बनकर खेलते हैं।

आईपीएल लीग को 2007 में भारत बीसीसीआई के सदस्य ललित मोदी ने क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड द्वारा स्थापित किया था। इससे हर साल खेला जाता है यह 2008 से प्रति वर्ष अप्रैल से मई के माह के ऊपर निर्धारित खेला जाता है। यह एक टी-20 प्रारूप खेल है जो भारत में 1 घरेलू प्रतियोगिता मैच के रूप में खेला जाता है। जिस में जितने वाली टीम को ईनाम दिया जाता है।

आईपीएल की शुरुआत का पहला सत्र 2008 में आयोजित हुआ था, जिसे 18 अप्रैल से लेकर 1 जून के बीच में आयोजित किया गया था। तब ipl के पहला प्रारूप में 8 टीमों ने हिस्सा लिया था। इस दौरान 59 मैच आयोजित किया गया था।

आईपीएल में कई सारी टीम होती है। जो भारत के शहरों के नाम से लेकर टीमों के नाम को बनाए जाते हैं। जैसे:- किंग्स इलेवन पंजाब, दिल्ली कैपिटल्स, राजस्थान रॉयल्स, कोलकाता नाइटराइडर्स, मुंबई इंडियंस, सनराइजर्स हैदराबाद, चेन्नई सुपर किंग, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु नामक टीम है।

टूर्नामेंट प्रारूप :-
आईपीएल भारत में खेलने वाले घरेलू मैच है जिसमें लगाकर आरती में कौन सी है और यह भारत की और भारत के सभी खिलाड़ी मिलकर खिलते हैं। यह एक टी-20 प्रारूप मैच है।

Ipl सिलेक्शन कैसे होता है:-
आईपीएल की फ्रेंचाइजी के मालिक नीलामी के माध्यम से खिलाड़ियों को खरीदकर अपनी टीम में चयन करते हैं । नीलामी मैच के पहले किया जाता है और नीलामी हर साल होती है। और नीलामी मैं खिलाड़ी को फ्रेंचाइजी अपनी टीम में बोली लगाकर उसे अपनी टीम की हिस्सा बनाती है।

आईपीएल में हिस्सा कैसे ले:-

आईपीएल में हिस्सा लेने के लिए आपको नीलामी में चयनित होना पड़ेगा। और नीलामी में चयनित होने के लिए आपको डिस्ट्रिक्ट लेवल खेलना होगा, और फिर डोमेस्टिक क्रिकेट खेलना होगा। जिसमें आपका परफॉर्मेंस को देखकर आपका ज्यादा चांस बन जाता है। नीलामी मैं जुड़ने के लिये। उसके बाद फ्रेंचाइजी नीलामी में बोली लगाकर उसे अपने टीम में जोड़ती है। खिलाड़ी को जो सबसे ज्यादा अच्छा प्रदर्शन और पिछले साल में जिसका प्रदर्शन ज्यादा अच्छा होगा। उसी को देखकर फ्रेंचाइजी उसे अपनी टीम में सेलेक्ट करते हैं।
सभी फ्रेंचाइजी अच्छे प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी को बोली लगाकर खरीदते हैं। और उसे उस टीम का हिस्सा बनाती है।

आईपीएल विजेता 2008 से 2021 तक जितने वाली सभी टीम :- 

Ipl में साल 2008 से 2021 तक 14 बार आईपीएल टूर्नामेंट आयोजित किया गया है। जिसमें कुल 13 टीमों ने हिस्सा लिया था। 5 टिम ऐसे थे, जो अब आईपीएल का हिस्सा नहीं है। ज्यादातर हर साल सिर्फ  लेकिन आठ टीमें खेलती है। लेकिन साल 2011 में 10 टीमें और साल 2012 और 2013 में 9-9 टीम ने हिस्सा लिया था।आईपीएल में 14 साल में कई सारे टीम ने जीत हासिल की।

जिसमें 2008 पहला आईपीएल में – राजस्थान रॉयल्स ने यह खिताब जीता था। और रनर अप चेन्नई सुपर किंग था। 

आईपीएल का दूसरा सत्र 2009 में डेक्कन चार्जर्स हैदराबाद ने यह खिताब जीता था। और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर उस साल रनर अप  रही।

आईपीएल का तीसरा सत्र 2010 में चेन्नई सुपर किंग ने यह खिताब जीता था। और मुंबई इंडियंस रनर अप रही।

आईपीएल का चोथा सत्र 2011 मैं चेन्नई सुपर किंग दूसरी बार भी या खिताब जीता था। और रनर अप रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु रही थी।

आईपीएल का पांचवां सत्र 2012 मैं कोलकाता नाइट राइडर्स यह खिताब जीता था। और रनर अप चेन्नई सुपर किंग रही थी।

आईपीएल का छठवां सत्र 2013 में मुंबई इंडियंस विजयी रही। और चेन्नई सुपर किंग रनर अप रही थी।

आईपीएल का सातवा सत्र 2014 मैं कोलकाता नाइट राइडर्स ने यह खिताब जीता था। और रनर अप किंग्स इलेवन पंजाब रही थी।

आईपीएल का आठवां सत्र 2015 मैं मुंबई इंडियंस ने यह खिताब जीता था। और रनर अप चेन्नई सुपर किंग रही थी।

आईपीएल का नोवा सत्र 2016 मैं सनराइजर्स हैदराबाद ने यह खिताब जीता था। और रनर अप रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु रही थी।

आईपीएल का दसवा सत्र 2017 मैं मुंबई इंडियंस ने यह खिताब जीता था। और रनर अप राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स रही थी।

आईपीएल का ग्यारहवीं सत्र 2018 मैं चेन्नई सुपर किंग ने यह खिताब जीता था। और रनर अप सनराइजर्स हैदराबाद रही थी।

आईपीएल का 12वा सत्र 2019 मैं मुंबई इंडियंस ने यह खिताब जीता था। और रनर अप चेन्नई सुपर किंग रही थी।

आईपीएल का 13वा सत्र 2020 मैं मुंबई इंडियंस ने यह खिताब जीता था। और रनर अप दिल्ली कैपिटल्स रही थी।

और आईपीएल का 14वा सत्र 2021 मैं चेन्नई सुपर किंग ने यह खिताब जीता था। और रनर अप कोलकाता नाइट राइडर्स रही थी।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published.