WHAT IS SHARE MARKET , शेयर मार्केट क्या है,शेयर मार्केट की सम्पुर्ण जानकारी

शेयर मार्केट या शेयर बाजार इसके बारे में सभी लोग जानते हैं ।लेकिन यह नहीं जानते यह क्या काम करता है और कैसे काम करता है। आज के लेख के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं की शेयर बाजार किस तरह से काम करता है। और इसमें पैसे कैसे निवेश करें और इस पर कैसे अपना कैरियर चुने।

शेयर मार्केट या स्टॉक मार्केट एक ऐसी जगह है, जहां पर आप अपने पैसो को निवेश करके अच्छी खासी पैसो की कमाई कर  सकते हैं । यह मार्केट पूरी तरह से देश की अर्थव्यवस्था, वैश्विक संकेतों, मुद्रा और आरबीआई की नीतियों आदि  पर निर्भर करता है। स्टॉक मार्केट में अलग-अलग कंपनी के नाम से शेयर  लिस्टेड होते हैं ।

शेयर मार्केट में आप जितने पैसे लगाएंगे तो आप उस पैसों के हिसाब से कुछ प्रतिशत के मालिक उस कंपनी के बन जाते हैं । इसका मतलब यह है कि अगर उस कंपनी को भविष्य में मुनाफा होगा । तो आपके लगाए हुए पैसे के हिसाब से 2 गुना पैसा आपको मिलेगा और अगर उस कंपनी को घाटा हुआ तो आपको लगाए हुए पैसे का नुकसान होगा ।भारत में शेयर मार्केट में  बॉम्बे स्टॉक मार्केट और नेशनल स्टॉक मार्केट के नाम से लिस्तेड है। और इसे शॉर्ट में NSE  और BSE  भी कहते हैं । जिसमें कंपनियों के स्टॉक लिस्टेड होते हैं। जहां पर कंपनियों के लिस्ट को देखा जा सकता है।

शेयर मार्केट में जोखिम भी है, इसलिए यहां तभी निवेश (invest ) करना चाहिए । जब आप की आर्थिक स्थिति ठीक हो ,जिसमें अगर आपका घाटा भी हो तो आपको उस नूकसान से ज्यादा फर्क ना पड़े । इसलिए आप तभी निवेश करें जब आपको उस पैसे से ज्यादा नूकसान ना हो।

शेयर मार्केट में निवेश कैसे करें :- 

शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए आपके पास एक Demat account  होना बहुत ही जरूरी है ।तब जाके  आप निवेश कर सकते हैं । Demat account अकाउंट खोलने का दो  तरीका है ।

पहला तरीका :- 

Demat account खोलने के लिए आपको एक दलाल( broker) के पास जाकर एक डिमैट अकाउंट खोल सकते हैं, और इसके साथ ही कई सारे और भी ब्रोकिंग माध्यम से आप अपना डिमैट अकाउंट खोल सकते हैं।         

 जब आप शेयर मार्केट में किसी कंपनी में शेयर खरीदते हैं। और उस कंपनी से जब मुनाफा होगा तब आपको भी मुनाफा होगा और जितने पैसे आपको मिलेंगे वह सारे पैसे आपके बैंक अकाउंट में ना जा कर  आपके डिमैट अकाउंट में जाता है। demat account मे आपका बैंक अकाउंट के साथ लिंक होकर रहता है । अगर आप चाहे तो आप उस demat account सेअपने बैंक अकाउंट में पैसे भेज सकते हैं। और साथ ही अपने बैंक अकाउंट से demat account मे पैसे जमा कर सकते हैं। जिससे किसी भी कंपनी के शेयर को खरीदने में आसानी होगी ।

दुसरा तरीका :-

दूसरा तरीका आप किसी बैंक में जाकर अपना डीमेट अकाउंट खुलवा सकते हैं। और demat account खुलवाने से पहले आपको उस बैंक में अपना अकाउंट खुलवाना पड़ेगा । उसके बाद आप अपना demat account खुलवा सकते हैं । और शेयर की खरीदी बिक्री कर सकते हैं ।                                 

लेकिन एक ब्रोकर से अकाउंट खुलवाएंगे तो आपको ज्यादा फायदा होगा । ऐसा इसलिए क्योंकि आपको उस  शेयर के हिसाब से यह कंपनी आपको सलाह देंगे की , कब और कितना निवेश करने से आपको कितना प्रॉफिट होगा ।और साथ ही आपको अपना पैसा लगाने मे आसानी होगा ।

NSE क्या होता है :- 

NATIONAL STOCK EXCHANGE 

यह दूसरी बड़ी स्टॉक एक्सचेंज कंपनी है। यहां शेयर खरीदे और बेचे जाते हैं। NSE पर 1600 से ज्यादा कंपनियां लिस्टेड है।  इसकी स्थापना 1992 में हुई थी, तब NSE  सिक्योरिटी कॉन्ट्रैक्ट एक्ट 1956 के तहत सिर्फ टैक्स पीयिन्ग  कंपनी के तौर पर काम किया करती थी। शेयर बाजार पहले पेपर के जरिए शेयर खरीदे और बेचे जाते थे । बाद मे nse के आने के बाद इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से कार्य करने लगा। nse कब बेंचमार्क इंडेक्स मे निफ्टी -50  कंपनियां शामिल है । nse  में 2000 से अधिक कंपनियां लिस्टेड है।

BSE क्या होता है :- 

BOMBAY STOCK EXCHANGE 

यह भारत का सबसे पुराना और सबसे बड़ा स्टॉक एक्सचेंज कंपनी है। यहा शेयर खरीदे और बेचे जाते हैं ।इसकी शुरुआत 1857 मे हुई। इसमें 6000 से अधिक कंपनियां लिस्टेड है । बीएसई का बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स(SENSEX ) होता है। और यह इंडेक्स  लिस्ट की शुरुआत 1986 से हुई ।जिसमें TOP-30 कंपनी लिस्टेड होते हैं। यह भारत का पहला और दुनिया का 10 सबसे बड़ा स्टॉक एक्सचेंज मार्केट है ।

NSE और BSE का बेंचमार्क इंडेक्स है ,जिसमें निफ्टी (nifty) और सेंसेक्स (sensex ) इंडेक्स लिस्तेड है ।जिसमें सभी शेयर लिस्टेड होते हैं।

SENSEX क्या होता है :-

सेंसेक्श (SENSEX ) या हमारे भारतीय शेयर मार्केट का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। जिसमें हम भारत की सबसे बड़ी 30 कंपनियों के प्रदर्शन की जानकारी हासिल करते हैं। और उसे LISTED 30 भी कहते हैं । जब कोई कंपनी का प्रदर्शन सबसे बेहतर होता है , वह कंपनी का नाम उस लिस्ट में आ जाता है।

NIFTY क्या होता है :-

शेयर मार्केट में नेशनल स्टॉक एक्सचेंज fifty – nifty है। यह नेशनल और fifty दो शब्दों से मिलकर बना हुआ है ।इसको nifty 50 कहते हैं। Nifty यह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ़ इंडिया ( NATIONAL STOCK EXCHANGE OF INDIA ) का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है । यह NSE में LISTED 50 कंपनी के उच्च शेयर को देखा जा सकता है। साथ ही 50 प्रमुख कंपनी के शेयर की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।

इक्विटी (equity) :-

कोई कंपनी निवेशकों के लिए शेयर जारी करता है तब उसको ही इक्विटी कहा जाता है। जब आप उसी कंपनी के शेयर खरीदते हैं, उसे ही उस कंपनी की इक्विटी कहते हैं । जब आप किसी कंपनी के शेयर खरीदते हैं। उसे ही उस कंपनी में इक्विटी कहते हैं । जितने प्रतिशत शेयर खरीदते है, उसकी उतनी प्रतिशत इक्विटी भी कहा जाता । मतलब जितने प्रतिशत शेयर खरीदते हैं उस कंपनी के उतने प्रतिशत इक्विटी के मालिक बन जाते हैं ।

शेयर मार्केट मैं ट्रेडिंग और intraday क्या होता है :-

शेयर बाजार में कुछ घंटों के लिए treding  सेशन के लिए पैसा लगाने को intraday कहा जाता है । इसका मतलब आपको मुनाफा हो या घाटा उस हिसाब से उसी दिन का  कार्य होता है , जबकि डिलीवरी ट्रेडिंग में आप शेयर को जब तक चाहे होल्ड करके रख सकते हैं ।intraday में एक बात यह भी है कि आपको ब्रोकरेज ज्यादा देनी पड़ती है । इंट्राडे ट्रेडिंग में एक एक ही ट्रेडिंग दिन के भीतर स्टॉक खरीदना और बेचना शामिल है। यहां शेयर को निवेश के लिए नहीं बल्कि स्टॉक इंडेक्स का उतार-चढ़ाव को बढ़ावा देकर लाभ पाने के लिए खरीदा जाता है। इस प्रकार से शेयर को ट्रेडिंग से लाभ कमाने के लिए शेयरों की कीमतों में उतार-चढ़ाव पर नजर रखी (मॉनिटर) जाती है। इसे ही इंट्रा डे ट्रेडिंग कहते हैं।

मुख्यालय :- BSE और NSE दोनों का ही मुख्यालय मुंबई में स्थित है।

शेयर कब खरीदें :-

शेयर खरीदने से पहले आपको पहले किसी निवेशक से जानकारी लेना चाहिए ताकि आपको अनुभव हो, ताकी कब और कैसे निवेश किया जाए और जिसमें आपका नुकसान ना हो सिर्फ मुनाफा हो पहले आपको भी तरीका से जानकारी ले लें उसके बाद ही शेयर मार्केट में निवेश करें

शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले उसे अच्छी तरीके से जानना चाहिए । इसमें आपको बहुत अच्छे से जानकारी लेना चाहिए , वह कंपनी क्या करती है ,वह कंपनी का प्रदर्शन कैसा है, वहां का पानी का भविष्य कैसा है , उस कंपनी का सालाना प्रॉफिट कितना है , उस कंपनी से आपको प्रॉफिट होगा या नुकसान होगा  यह सारी जानकारी आपको लेकर रखना पड़ेगा , तब जाकर आप उस कंपनी के शेयर खरीद सकते हैं।  जिससे आपको हमेशा प्रॉफिट ही होगा । पैसे निवेश करने के लिए आप अपने ब्रोकर के माध्यम से शेयर खरीद सकते है। 

 निवेश करने से पहले खुद जानकारी ले :- 

जब किसी कंपनी के शेयर पर आप निवेश करना चाहते हैं सब उस कंपनी के शेयर के बारे में आपको अच्छे से जानकारी लेना चाहिए ताकि बाद में आपको नुकसान ना हो सिर्फ प्रॉफिट ही हो । रिसर्च करने के लिए पहले आप ऐसे निवेशक से जानकारी ले कंपनी कंपनी क्या काम करती है कैसे काम करती है भविष्य कैसा है यह सारी जानकारी आपको होना चाहिए ।     

 शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले उसे अच्छी तरीके से जानना चाहिए । इसमें आप पढ़ाई के साथ-साथ अपने दिमाग का सही उपयोग करना चाहिए। और साथ ही किसी भी निवेशक से अच्छी तरह से सलाह भी लेना चाहिए ।जिससे आपका धीरे-धीरे अनुभव experience बद्ता  रहे ।तब जाकर ही आप अपना पैसा निवेश करें । शेयर मार्केट का ज्ञान प्राप्त किए बगैर आपको निवेश नहीं करना चाहिए। शेयर मार्केट को समझने के लिए बहुत सी बुक होती है ,इसमें कुछ बुक लेके आप पढ़ सकते हैं, और जानकारी प्राप्त कर सकते हैं  शेयर मार्केट को पढ़ने के लिए बेस्ट इंस्टीट्यूट और कोर्सेज भी होते हैं। जहां जाकर आप अपना अनुभव  ले सकते हैं । 

शेयर मार्केट career  :-

शेयर मार्केट में भी आप अपना अच्छी कैरियर बना सकते हैं । जिसमें आप निवेश करके अच्छी कमाई कर सकते हैं । निवेश के साथ-साथनिवेश संबंधी सलाहकार भी बन सकता है। आप शेयर की खरीदी और बिक्री के बारे में सलाह दे सकते हैं। आप mutual fund  एवं निवेश से संबंधित कार्य भी कर सकते हैं । आप मार्केट मार्केटिंग एंड सेल्स रिप्रेजेंटेटिव भी बन सकते हैं । शेयर मार्केट analyze उसका भी काम कर सकते हैं । साथ ही शेयर मार्केट की जानकारी देने के लिए आप insitute भी खोल सकते हैं।

You may also like...

1 Response

  1. Viren says:

    Nice article bhai

Leave a Reply

Your email address will not be published.