RBI ASSISTANT RECRUITMENT 2022

RBI ASSISTANT RECRUITMENT 2022
भारतीय रिजर्व बैंक में नौकरी पाने के लिए शानदार मौका है। भारतीय रिजर्व बैंक आरबीआई द्वारा निम्न पदों पर भर्ती करने जा रहा है। अगर आप ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन की  डिग्री है, तो भी आप अप्लाई कर सकता है। अगर आपके पास ग्रेजुएशन की डिग्री किसी सामान्य विषय में भी है ,तो भी आप आरबीआई के आवेदन कर सकते हैं ।और नौकरी प्राप्त कर सकते हैं ।बैंक में नौकरी पाने के इच्छुक और योग्य उम्मीदवार के लिए सुनहरा अवसर है,जो बैंक मैं नौकरी करना चाहते है । RBI  ने 1000 पदों पर भर्ती करने जा रहा है ।जो देश के अलग-अलग शहरों में पोस्टिंग मिलेगी । इसमें आवेदन करने के लिए 17 फरवरी 2022 से चालू हो गया है और अंतिम तिथि 8 मार्च 2022 को है। आवेदन करने के लिए आप उनके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

RBI  में जॉब प्राप्त करने के लिए सिलेक्शन परीक्षा के माध्यम से होगा । और जो चुने गए उम्मीदवार है, और परीक्षा में पास होंगे और चयनित होंगे, वह देश के विभिन्न शहरों में मौजूद RBI की शाखाओं में नियुक्त किए जाएंगे। और यह देश के 19 शहरों में स्थित शाखाओं के लिए यह वैकेंसी निकाली गई है।

योग्यता :-
आरबीआई में नौकरी प्राप्त करने के लिए आपको किसी भी मान्यता प्राप्त कॉलेज से ग्रेजुएशन की डिग्री होना चाहिए और साथ ही पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री होने चाहिए ,जिसमें 50% फिसदी अंकों के साथ पास होना चाहिए।    इसके साथ ही sc-st ,pwd उम्मीदवारों के लिए सिर्फ ग्रेजुएशन पास होना चाहिए। जिसमें इन उम्मीदवारों को न्यूनतम अंक की बाध्यता नहीं है। और इसके साथ ही इन उम्मीदवारों को कंप्यूटर और वर्ड प्रोसेसिंग की जानकारी होना चाहिए।

पदों की संख्या :- 950

किन शहरों में नियुक्ति होगी :-कानपुर ,लखनऊ, अहमदाबाद, बेंगलुरु ,भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, गुवाहाटी, हैदराबाद, जयपुर ,जम्मू, कोलकाता, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, पटना तिरुवंतपुरम, कोच्चि।

 फीस :- gen., ews और ओबीसी के लिए आवेदन शुल्क ₹450 है ।और एससी एसटी पीडब्ल्यूडी और पूर्व कर्मियों के लिए शुल्क ₹50 है । और शुल्क ऑनलाइन जमा किया जा सकता है।

आयु सीमा :-  
आरबीआई में जॉब प्राप्त  करने के लिए आप की उम्र  न्यूनतम 20 वर्षों से कम और 28 वर्ष से अधिक नहीं होना चाहिए ।साथ ही आरक्षित वर्गों को आयु सीमा में छूट भी दिया गया है।
सैलरी :- भारतीय रिजर्व बैंक का पे- स्केल 36091 प्रतिमाह होगा ।और इसके अलावा अन्य भत्तो के साथ पूरी सैलरी भी मिलेगा।

कैसे करें अप्लाई :-
भारतीय रिजर्व बैंक में भर्ती के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जिसके लिए आप आरबीआई के ऑफिशल वेबसाइट www.rbi.org.in पर जाके ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

कैसे होगा सिलेक्शन:-
आरबीआई के के चयन प्रक्रिया तीन चरण में होगी सबसे पहले प्रारंभिक परीक्षा होगी इसम सफल होने के बाद टायर टू की परीक्षा होगी फिर लैंग्वेज प्रोफिशिएंसी टेस्ट लिया जाएगा । चयन होने के बाद आप को नियुक्त कर लिया जाएगा और साथ ही देश के अलग-अलग शहरों में आप की नियुक्ति कर दी जाएगी।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published.