लोक सेवा आयोग द्वारा 40000 पदों पे बंपर भर्ती, बिहार लोक सेवा आयोग भर्ती 2022

लोक सेवा आयोग भर्ती 2022

सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे अभ्यार्थियों के लिए सुनहरा अवसर है । बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा बंपर भर्ती निकाला गया है। (BPSC Recruitment 2022 ) जिसमें आयोग द्वारा प्राइमरी स्कूल के लिए हेड मास्टर के पदों पर भर्ती की जानी है। इस भर्ती के तहत हेड मास्टर की लगभग 40500 से अधिक रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी। इसके साथ ही विभाग द्वारा महिला उम्मीदवार के लिए 13761 पदों को आरक्षित किया गया है। जिसमें योग्य और इच्छुक उम्मीदवार इनके आधिकारिक वेबसाइट में जाके ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

विभाग का नाम  :- बिहार लोक सेवा आयोग ।

पद का नाम :- बिहार में प्राइमरी स्कूल में हेड मास्टर।

पदों की संख्या  :- 40506 पद

जिसमे महिला उम्मीदवारों के लिए 13761 पदों को आरक्षित किया गया है।

महत्वपूर्ण तिथि :-

प्रारंभिक तिथि  :- 28 मार्च 2022

अंतिम तिथि :- 22 अप्रैल 2022

योग्यता  :- 

आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम से कम 50% अंको के साथ बेचलर की डिग्री होना आवश्यक है। इसके साथ ही आरक्षित वर्ग और महिला उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम निर्धारित अंकों में 5% की छुट दी जाएगी। इसके साथ उम्मीदवार के पास D.EL.ED,B.T.,B.ED.,B.A.E.D.,B.SC.ED., या B.L.E.D पास की डिग्री होना चाहिए।

आयु सीमा :-

बिहार सरकार पंचायती राज संस्थान एवं नगर निकाय संस्थान के अंतर्गत कार्यरत शिक्षक के लिए कम से कम और अधिकतम आयु सीमा अलग से निर्धारित नहीं की जाएगी । लेकिन आवेदकों की उम्र 1 अगस्त 2021 तक 60 वर्ष से अधिक नहीं होना चाहिए ।

सैलरी (वेतन) :-  

इस पद पर नियुक्त होने वाले उम्मीदवारों को शुरुआती वेतन 30500 रुपये और राज्य सरकार द्वारा समय समय पर वेतन में किए जाने वाले संशोधन शामिल है ।

आवेदन शुल्क :-

सामान्य वर्ग  — 750

बिहार के अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति व सभी वर्गों की महिला उम्मीदवार के लिए  — 200 रुपये ।

दिव्यांग — 200 रुपये ।

आवेदन कैसे करें :- 

आवेदन करने से पहले उम्मीदवार को सलाह दी जाती है कि आयोग द्वारा उपलब्ध की गई नोटिफिकेशन को अवश्य पढ़ ले।

आवेदन करने के लिए आप उनके आधिकारिक वेबसाइट में जाकर ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। इनका आधिकारिक वेबसाइट www.bpsc.bih.nic.in है। उसके बाद आपको मांगी गई सभी जानकारी भरकर सबमिट करना होगा । उसके बाद आवेदन फीस जमा करना होगा। यह सभी प्रक्रिया करने के बाद आप एप्लीकेशन के प्रिंट आउट जरुर निकाल ले।

चयन प्रक्रिया :-

उम्मीदवारों को पहले लिखित परीक्षा देनी पड़ेगी। जिसमें ऑब्जेक्टिव टाइप और मल्टीपल चॉइस के कुल 150 प्रश्न होंगे । जनरल स्टडीज के 75 अंक और D.ELD  के विषय के 75 अंक होंगे। गलत उत्तर के लिए नेगेटिव मार्किंग के तौर पर अंक काटा जाएगा । परीक्षा की अवधि 2 घंटे की होगी । इसमें कोई कोई साक्षात्कार नहीं होगा। लिखित परीक्षा के परिणाम के आधार पर आयोग सफल उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट तैयार करेगा ।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published.