DCSEM RECRUITMENT BHARTI, परमाणु ऊर्जा विभाग में रिक्त पदों पर भर्ती

परमाणु ऊर्जा विभाग के निर्माण सेवा एवं आपदा प्रबंधन निदेशालय में भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया गया है । जिस में रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी। जिसमें योग्य और इच्छुक उम्मीदवार 29 अप्रैल 2022 तक अंतिम दिन से पहले आवेदन कर सकते हैं। परमाणु ऊर्जा विभाग के संस्थान समाज सेवा एवं आपदा प्रबंधन में तकनीकी अधिकारी वैज्ञानिक सहायक के लगभग 33 पदों के लिए भर्ती की सूचना जारी की गई है ।

कैटेगरी :– सरकारी नौकरी ।

विभाग  :- परमाणु ऊर्जा विभाग ।

पद का नाम :-

तकनीकी अधिकारी /सी — 03 

वैज्ञानिक सहायक /बी  —   10

टेक्निशियन /बी      —-     20

कुल पद  :-     33

योग्यता :- 

(i ) तकनीकी अधिकारी/सी (GROUP A )  — इस पद में आवेदन करने के लिए योग्य उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से सिविल और मैकेनिकल मे B.E / B.TECH मे 60% अंकों के साथ पास की डिग्री होना आवश्यक है।

(ii) वैज्ञानिक सहायक / बी (ग्रुप B ) — इस पद में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पास किसी  मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से सिविल, इलेक्ट्रिकल और मैकेनिकल में डिप्लोमा में 60% अंकों के साथ पास की डिग्री होना जरूरी है।

(iii) टेक्निशियन / बी (ग्रुप C ) — इस पद में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड और संस्था से 12वी मे कम से कम 60% अंको के साथ पास की डिग्री होना चाहिए । इसके साथ ही उम्मीदवार के पास संबंधित ट्रेड का सर्टिफिकेट भी होना चाहिए।

आयु सीमा  :-  

(i) तकनीकी सहायक मे आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की आयु सीमा 21 वर्ष से कम और 38 वर्ष से अधिक नहीं होना चाहिए ।

(ii) वैज्ञानिक सहायक में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के आयु सीमा 21 वर्ष से कम और 30 वर्ष से अधिक होना चाहिए ।

(iii) टेक्निशियन ग्रुप सी में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की आयु सीमा 21 वर्ष से कम और 28 वर्ष से अधिक नहीं होना चाहिए ।

सैलरी (वेतन) :-

तकनीकी अधिकारी में नियुक्त होने के बाद आपको लेवल 10 पे मैट्रिक्स – पे 56100 प्रतिमाह मिलेगा ।इसके साथ ही कई सारे सरकारी भत्ते भी मिलेंगे ।

वैज्ञानिक सहायक में नियुक्त होने के बाद आपको लेवल 6 पेय मैट्रिक्स – पे 35400 प्रतिमाह मिलेगा ।इसके साथ ही कई सारे सरकारी भत्ते भी मिलेंगे।

टेक्नीशियन ग्रुप से मैं नियुक्त होने के बाद आपको ₹21700 प्रति माह मिलेगा । इसके साथ ही सभी सरकारी भत्ते भी मिलेंगे।

महत्वपूर्ण तिथि :- 

प्रारंभिक तिथि  — 26 मार्च 2022

अंतिम तिथि  —-  29 अप्रैल 2022

आवेदन शुल्क  :-

तकनीकी अधिकारी में आवेदन करने के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपये है।

वैज्ञानिक सहायक में आवेदन करने के लिए आवेदन शुल्क 300 रुपये है ।

टेक्नीशियन ग्रुप सी में आवेदन करने के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपये  निर्धारित किया गया है।

अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / एक्स सर्विसमैन / पीडब्ल्यूडी / फीमेल कैंडिडेट के लिए कोई भी शुल्क निर्धारित नहीं की गई है ।

आवेदन कैसे करें :- 

आवेदन करने से पहले उम्मीदवार को सलाह दी जाती है कि विभाग द्वारा जारी किया गया विज्ञापन को अवश्य पढ़ें ।

आवेदन करने के लिए योग्य और इच्छुक उम्मीदवार इसकी अधिकारिक वेबसाइट में जाके ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इनका आधिकारिक वेबसाइट www.dcsem.gov.in है। आवेदन करने के लिए पहले इनके मुख्य वेबसाइट पर जाना होगा उसके बाद सारी जानकारी जमा करनी होगी और फिर फीस जमा करना होगा फिर यह प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी । प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद एप्लीकेशन की प्रिंट आउट जरूर निकालें ।

चयन प्रक्रिया :-

इसमें मेरिट के आधार पर कटऑफ निकाला जाएगा फिर साक्षात्कार के लिए बुलाय जाएगा और  योग्य उम्मीदवार की टेस्ट ली जाएगी। और फाइनल प्रक्रिया के लिए उम्मीदवार को व्यक्तिगत साक्षात्कार के लिए बुलाया जायेगा।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *