RAJASTHAN PTI 3rd Grade Recruitment 2022 RSMSSB : राजस्थान पीटीआई भर्ती के लिए जारी हुआ नोटिफिकेशन जानिए कैसे करें आवेदन


RAJASTHAN PTI 3rd Grade Recruitment 2022 सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए सुनहरा अवसर है । राजस्थान में सरकारी नौकरी की बंपर पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है । राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा 420 पदों पर आयोजित करवाई जाने वाली भर्ती के पदों की संख्या को बढ़ाकर 5126 वर्ष कर दिया गया है । राजस्थान शारीरिक प्रशिक्षण अनुदेशक ग्रेड थर्ड के लिए 420 पदों पर भर्ती का आयोजन कराया जाने वाला था । अब इस भर्ती के पदों की संख्या को बढ़ाकर 5126 कर दिया गया है । इस भर्ती के लिए योग्य एवं इच्छुक उम्मीदवार इनके अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। राजस्थान पीटीआई थर्ड ग्रेड भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 23 जून 2022 से शुरू होगी । और आवेदन करने की अंतिम तिथी 22 जुलाई 2022 को निर्धारित किया गया है ।

जॉब कैटेगरी :- सरकारी नौकरी 

विभाग का नाम  :- राजस्थान कर्मचारी चयन आयोग

पद का नाम  :-  शारीरिक शिक्षा अनुदेशक ग्रेड थर्ड

कुल पोस्ट :-  5126 पद

योग्यता  :- 

राजस्थान पीटीआई थर्ड ग्रेड भर्ती 2022 के लिए आवेदक राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद द्वारा मान्यता प्राप्त शारीरिक शिक्षा में स्नातक ( बी.पी.एड ) या शारीरिक शिक्षा में प्रमाण पत्र ( सी.पी.एड ) या शारीरिक शिक्षा में डिप्लोमा ( डी.पी.एड ) होना अनिवार्य है ।

आयु सीमा  :-

राजस्थान पीटीआई थर्ड ग्रेड भर्ती 2022 के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम और 40 वर्ष से अधिक नहीं होना चाहिए । साथ ही आरक्षित वर्गों को राजस्थान के नियम अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दिया जाएगा । आयु की गणना 1 जनवरी 2023 को आधार मानकर किया जाएगा ।

महत्वपूर्ण तिथि  :- 

आवेदन करने की प्रारंभिक तिथि  — 23 जुन 2022

आवेदन करने की अंतिम तिथि  —   22 जुलाई 2022 

परीक्षा तिथि  — जल्द ही सूचित किया जाएगा

आवेदन शुल्क :-

सामान्य वर्ग और क्रीमी लेयर श्रेणी के अन्य पिछडा वर्ग अति पिछड़ा वर्ग के आवेदक के लिये  —  450 रुपये 

राजस्थान के नॉन क्रीमी लेयर श्रेणी के पिछड़ा वर्ग / अति पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रुप से कमजोर वर्ग के आवेदक के लिए  — 350 रुपये 

समस्त विशेष योग्यजन एवं राज्य के अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति के आवेदक के लिए — 250 रुपये 

सभी वर्ग के ऐसे अभ्यर्थी जिनके परिवार की वार्षिक आय 2.50 लाख रुपये से कम है, अनुसूचित जाति /अनुसूचित जनजाति के समान ही परीक्षा शुल्क 250 रुपये देय होगा ।

सैलरी  :-

इन पदों पर चयन हुए उम्मीदवार को पे लेवल 10 के अनुसार 20,800 से लेकर 80,500 रूपये तक प्रतिमाह की सैलरी दिया जाएगा ।

चयन प्रक्रिया  :-

इन पदों पर चयन प्रक्रिया लिखित परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा । साथ ही लिखित परीक्षा में पास हुए उम्मीदवार की मेरिट लिस्ट तैयार किया जाएगा ।

आवेदन कैसे करें :-

राजस्थान पीटीआई थर्ड ग्रेड भर्ती 2022 का नोटिफिकेशन राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किया गया है। उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन करने से पूर्व एक बार ऑफिशियल नोटिफिकेशन जरूर पढ़ लें । इसके अलावा उम्मीदवार समय-समय पर ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर सूचना देखते रहे । उम्मीदवार सबसे पहले राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं ।

इसके बाद राजस्थान पीटीआई थर्ड ग्रेड भर्ती 2022 के ऑप्शन पर क्लिक करें ।

इसके बाद आप एसएसओ आईडी बनाएं ।

इसके बाद आप अपनी एसएसओ आईडी को लॉग इन करें ।

इसके बाद recruitment-portal में जाकर राजस्थान पीटीआई थर्ड ग्रेड फॉर्म 2022 के लिंक पर क्लिक करें ।

आवेदन फॉर्म में पूछे गए सभी जानकारी सही-सही भर दे।

उम्मीदवार अपनी कैटेगरी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करें ।

फॉर्म भरने के बाद उम्मीदवार फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल कर अपने पास सुरक्षित रख ले ।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published.