Delhi Police Head  Constable Recruitment 2022:  कर्मचारी चयन आयोग द्वारा पुलिस कांस्टेबल ड्राइवर और पुलिस हेड कांस्टेबल के पदो पर बंपर भर्ती


Delhi Police Head Constable Recruitment 2022 पुलिस की नौकरी की तलाश कर रहे अभ्यर्थियों के लिए सुनहरा अवसर है । कर्मचारी चयन आयोग ने दिल्ली पुलिस मे रिक्त पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी किया है । इस भर्ती के तहत दिल्ली पुलिस में हेड कांस्टेबल और कांस्टेबल ड्राइवर के पदों पर भर्ती किया जाएगा । जिसमें पुलिस हेड कांस्टेबल के 857 पदों पर भर्ती किया जाएगा और पुलिस कांस्टेबल ड्राइवर के 1411 पदों पर भर्तियां की जाएगी । इन पदों की विस्तृत जानकारी आप उनके आधिकारिक अधिसूचना में देख सकते हैं ।

इन पदों पर आवेदन उम्मीदवार 8 जुलाई 2022 से कर सकते हैं । इन पदों पर जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं वह अंतिम तिथि 29 जुलाई 2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं । इन पदों पर आवेदन ऑनलाइन के माध्यम से इनके आधिकारिक वेबसाइट sac.nic.inपर जाकर कर सकते हैं । इन पदों पर चयन हुए उम्मीदवारों को 81,100 रुपये प्रति माह की सैलरी दिया जायेगा ।

जॉब कैटेगरी :- सरकारी नौकरी 

विभाग का नाम  :- कर्मचारी चयन आयोग

जॉब लोकेशन :- दिल्ली

पद का नाम :- 

पुलिस कांस्टेबल ड्राइवर 

पुलिस हेड कांस्टेबल

पदो का विवरण :-पुलिस कांस्टेबल ड्राइवर  –
सामान्य वर्ग के लिए —  604 पदआर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए  — 142 पदअन्य पिछड़ा वर्ग के लिए  — 353 पर अनुसूचित जाति वर्ग के  —  262 पद अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए — 50 पद

पुलिस हेड कांस्टेबल  -हेड कांस्टेबल पुरुष  —  573 पदहेड कांस्टेबल महिला  — 284 पद

कुल पोस्ट :-

पुलिस कांस्टेबल ड्राइवर  — 1411 पद

पुलिस हेड कांस्टेबल   — 857 पद

योग्यता  :-

पुलिस कांस्टेबल ड्राइवर   — इन पदों पर आवेदन करने के लिए योग्य और इच्छुक उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं या समकक्ष पास होना चाहिए ।

पुलिस हेड कांस्टेबल  — इन पदों पर आवेदन करने के लिए योग्य और इच्छुक उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से साइंस और मैथ विषयों से 12 वीं या समकक्ष परीक्षा पास होना चाहिए । साथ ही मैकेनिक कम ऑपरेटर इलेक्ट्रॉनिक कम्युनिकेशन सिस्टम में नेशनल ट्रेड सर्टिफिकेट होना चाहिए ।

शैक्षणिक योग्यता की अधिक जानकारी के लिए आप इनके आधिकारिक अधिसूचना देख सकते हैं । 

आयु सीमा  :- 

पुलिस कांस्टेबल ड्राइवर  — 01.07.2022 को आधार मानकर दिल्ली पुलिस में कांस्टेबल ड्राईवर के पदों पर भर्ती के लिए योग्य अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष से कम और 30 वर्ष से अधिक नहीं होना चाहिए । सरकारी नियमों के अनुसार आयु सीमा में छूट भी दिया गया है ।

पुलिस हेड कांस्टेबल  — एसएससी दिल्ली पुलिस में हेड कांस्टेबल के पदों पर भर्ती के लिए योग्य अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष से कम और 27 वर्ष से अधिक नहीं होना चाहिए । सरकारी नियमों के अनुसार आयु सीमा में छूट भी दिया गया है ।

महत्वपूर्ण तिथि  :- 

आवेदन करने की प्रारंभिक तिथि  — 08 जुलाई 2022

आवेदन करने की अंतिम तिथि  —  29 जुलाई 2022 

परीक्षा तिथि  — अक्टूबर 2022

आवेदन शुल्क :-

कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा जारी किया अधिसूचना के अनुसार दिल्ली पुलिस हेड कांस्टेबल और दिल्ली पुलिस ड्राइवर के पदों पर एक समान आवेदन शुल्क रखा गया है जिसका विवरण नीचे दिया गया है

सामान्य / ओबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए — 100 रुपये आवेदन शुल्क

एससी/ एसटी / एक्स सर्विसमैन और महिला उम्मीदवार के लिए कोई भी आवेदन शुल्क नहीं है ।

सैलरी  :-

पुलिस कांस्टेबल ड्राइवर के लिये  —  इन पदों पर चयन  हुए उम्मीदवारों को लेवल 3 के अनुसार 21,700 रुपये  से लेकर 59,100 रूपये तक प्रति माह का सैलरी दिया जाएगा ।

पुलिस हेड कांस्टेबल के लिये  —  कांस्टेबल के पद पर चयन हुए उम्मीदवारों को लेवल – 4 के अनुसार 25,500 रुपये से लेकर 81,100 रूपये तक प्रतिमाह की सैलरी दिया जाएगा ।

सैलरी की अधिक जानकारी के लिए आप इनके आधिकारिक अधिसूचना देख सकते हैं ।

 चयन प्रक्रिया :-

पुलिस कांस्टेबल ड्राइवर — इन पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा , फिजिकल टेस्ट , ट्रेड टेस्ट और चिकित्सा परीक्षण के आधार पर किया जाएगा ।

पुलिस हेड कांस्टेबल  — दिल्ली पुलिस हेड कांस्टेबल के पद पर उम्मीदवारों का चयन प्रक्रिया , लिखित परीक्षा , फिजिकल टेस्ट और ट्रेड टेस्ट के माध्यम से किया जाएगा । इस परीक्षा में 100 अंकों की 100 सवाल पूछे जाएंगे ।

चयन प्रक्रिया की अधिक जानकारी के लिए आप इतने आधिकारिक अधिसूचना देख सकते हैं।

आवेदन कैसे करें :- 

अभ्यार्थी सबसे पहले इनके आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाएं ।

इसके बाद अभ्यार्थी इनकी आधिकारिक अधिसूचना को पढ़कर अपनी योग्यता सुनिश्चित कर लें ।

इसके बाद उम्मीदवार अपना नाम और ईमेल आईडी को डाल कर अपने आप को पंजीकृत करें ।

इसके बाद उम्मीदवार दिल्ली पुलिस रिक्रूटमेंट 2022 के ऑप्शन पर क्लिक करें ।

इसके बाद आप मांगी गई सभी जानकारी को सही-सही भर दे ।

फिर आवश्यक दस्तावेज , साइन , ईमेल आईडी , आईडी प्रूफ को अपलोड करें ।

इसके बाद उम्मीदवार अपने कैटेगरी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करें और सबमिट बटन पर क्लिक ।

प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद चाहे तो भविष्य के लिए आप इनके प्रिंट आउट निकाल सकते हैं ।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *