BTSC RECRUITMENT 2022 : बिहार मे 12,771 पदों पर भर्ती , जानिए कोन कर सकता है आवेदन

 

BTSC RECRUITMENT 2022 : बिहार के सभी युवाओं के लिए सुनहरा अवसर है । बिहार तकनीकी सेवा आयोग ने रिक्त पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी किया है । बिहार तकनीकी सेवा आयोग बीटीएससी बिहार के द्वारा ईसीजी टेक्निशियन , ओटी  सहायक , एएनएम , एक्स – रे टेक्नीशियन के विभिन्न पदों पर बंपर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है ।
जिसके तहत कुल 12,771 विभिन्न पदों पर बंपर भर्ती की जाएगी । इस भर्ती की प्रक्रिया 2 अगस्त 2022 से शुरू हो चुकी हैं । जो उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं वह अंतिम तिथि 1 सितंबर 2022 से पहले बिहार तकनीकी सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं । उम्मीदवार को सलाह दी जाती है कि वे आवेदन करने से पहले इनकी अधिकारिक अधिसूचना एक बार अवश्य पढ़ें ।

इस लेख के माध्यम से बिहार तकनीकी सेवा आयोग भर्ती 2022 की संपूर्ण जानकारी दिया गया है जैसे – पदों का विवरण , सैलरी , चयन प्रक्रिया , आयु सीमा , शैक्षणिक योग्यता और आवेदन करने की प्रक्रिया संबंधित सभी जानकारी दी गई है । इसलिए यहां लेख को एक बार पूरा जरूर पढ़ें ।

जॉब कैटेगरी :- सरकारी नौकरी 

नौकरी का स्थान:- बिहार

विभाग का नाम  :- बिहार तकनीकी सेवा आयोग

पद का नाम :- ANM , ओटी असिस्टेंट , ईसीजी टेक्निशियन , एक्स – रे टेक्नीशियन

कुल पोस्ट :- 12,771 पद

पदो का विवरण :-

ANM  — 10,709 पद 

ओटी असिस्टेंट  —  1096 पद

ईसीजी टेक्निशियन  —  163 पद

एक्स – रे टेक्नीशियन  —  803 पद

योग्यता  :-

ANM  ( नर्स)  —  किसी मान्यता प्राप्त एएनएम प्रशिक्षण संस्थान से सहायक नर्स मिडवाइफरी ( एएनएम ) प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में डिप्लोमा होना चाहिए ।

ओटी असिस्टेंट  — उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ऑपरेशन थिएटर असिस्टेंट में डिप्लोमा होना चाहिए । वे ही इस पद के लिए पात्र होंगे ।

ईसीजी टेक्निशियन  —  इन पदों पर आवेदन करने के लिए योग्य और इच्छुक उम्मीदवार के पास भारत में किसी भी मान्यता प्राप्त विद्यालय से ईसीजी टेक्निशियन डिप्लोमा होना चाहिए । वे ही उम्मीदवार इस पद के लिए पात्र होंगे ।

एक्स – रे टेक्नीशियन  — इन पदों पर आवेदन करने के लिए योग्य और इच्छुक उम्मीदवार के पास किसी अधिकृत संस्थान से x-ray टेक्निशियन कोर्स में डिप्लोमा होना चाहिए । साथ ही एक्स-रे टेक्नीशियन में अच्छा ज्ञान और डिग्री रखने वाले उम्मीदवार को ही प्राथमिकता दी जाती है ।

आयु सीमा  :-

इन पदों पर आवेदन करने के लिए 1 उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष से कम और 42 वर्ष से अधिक नहीं होना चाहिए ।आयु सीमा की अधिक जानकारी के लिए आप इनके आधिकारिक अधिसूचना देख सकते हैं ।

महत्वपूर्ण तिथि  :- 

आवेदन करने की प्रारंभिक तिथि  — 02 अगस्त 2022

आवेदन करने की अंतिम तिथि  —  01 सितंबर 2022 

परीक्षा तिथि  —

आवेदन शुल्क :-

जनरल / ओबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए  — 200 रुपये

आवेदन शुल्क एससी / एसटी / महिला उम्मीदवार के लिए — 50 रुपये आवेदन शुल्क

सैलरी  :-

ANM  — इन पदों पर चयन हुए उम्मीदवारों को ग्रेड पे 2400 के अनुसार 5,200  रुपए से लेकर 20,200 रूपये तक प्रति माह की सैलरी दिया जाएगा ।

ओटी असिस्टेंट  — इन पदों पर चयन हुए उम्मीदवारों को ग्रेड पे 2400 के अनुसार 5,200  रुपए से लेकर 20,000 रूपये तक प्रति माह की सैलरी दिया जाएगा ।

ईसीजी टेक्निशियन  — इन पदों पर चयन हुए उम्मीदवारों को ग्रेड पे 2,800 के अनुसार 5,200  रुपए से लेकर 20,000 रूपये तक प्रति माह की सैलरी दिया जाएगा ।

एक्स – रे टेक्नीशियन  —  इन पदों पर चयन हुए उम्मीदवारों को ग्रेड पे 2,800 के अनुसार 5,200  रुपए से लेकर 20,200 रूपये तक प्रति माह की सैलरी दिया जाएगा ।

सैलरी की अधिक जानकारी के लिए आप इनके अधिकारीक अधिसूचना देख सकते हैं ।

चयन प्रक्रिया  :-

इन पदों पर उम्मीदवारों का चयन निम्नलिखित अनुसार किया जाएगा 

लिखित परीक्षा

साक्षात्कार

कौशल परीक्षा

फिजिकल टेस्ट

दस्तावेज सत्यापन

आवेदन कैसे करें :- 

अभ्यार्थी सबसे पहले इनके अधिकारिक वेबसाइट btsc.bih.nic.in पर जाएं ।

उसके बाद होम पृष्ठ पर आने के बाद अप्लाई लिंक पर क्लिक करे ।

इसके बाद आप ईमेल आईडी , मोबाइल नंबर डालकर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया  को पूरा करें ।

अब आपको एक रजिस्ट्रेशन आईडी और पासवर्ड मिलेगा जिससे आपको लॉगइन करना होगा ।

अब आपके सामने एक नया रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर सामने आएगा ।

रजिस्ट्रेशन फॉर्म में मांगे गए सभी जानकारी को सही-सही भर कर सबमिट बटन पर क्लिक करें ।

अब आप एप्लीकेशन फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल कर अपने पास रख ले ।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *