Indian Coast Guard AC Recruitment 2022 : इंडियन कोस्ट गार्ड में असिस्टेंट कमांडेंट के पदों पर भर्ती, जाने कब है अंतिम तिथि 

Indian Coast Guard AC Recruitment 2022 : इंडियन कोस्ट गार्ड में नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए सुनहरा अवसर है । भारतीय तटरक्षक बल ने रिक्त पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी किया गया है । अधिसूचना के अनुसार भारतीय तटरक्षक बल मे असिस्टेंट कमांडेंट के कुल 71 पदों पर भर्ती किया जाएगा । आवेदन की प्रक्रिया 17 अगस्त 2022 से शुरु हो चुका है । वे सभी योग्य और इच्छुक उम्मीदवार जो भारतीय तटरक्षक सहायक कमांडेंट भर्ती 2022 में आवेदन करना चाहते हैं और निर्धारित पात्रता को पूरा करते हैं वे अंतिम तिथि 07 सितंबर 2022 को शाम 5:30 बजे तक आधिकारिक वेबसाइट joinindiancoastguard.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ।

इस भर्ती के माध्यम से असिस्टेंट कमांडेंट के 71 पदों पर भर्ती किया जाएगा । जिसमें सामान्य वर्ग के लिए 31 पद , आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 04 पद , अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 20 पद , अनुसूचित जाति वर्ग के लिए 06 पद और अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए 10 पद शामिल है ।

जॉब कैटेगरी :- डिफेंस जॉब

विभाग का नाम  :- इंडियन कोस्ट गार्ड

पद का नाम :- असिस्टेंट कमांडेंट

पदो का विवरण :- 

जनरल ड्यूटी ( जीडी ) / सीपीएल ( एसएसए ) — 50 पद

टेक ( इंजीनियरिंग ) /  टेक ( इलेक्ट ) — 20 पद

लॉ — 01 पद

कुल पोस्ट :- 71 पद

योग्यता  :-

जनरल ड्यूटी  —   योग्य उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम से कम 60 फीसदी अंकों के साथ बैचलर की डिग्री होना चाहिए ।इंटरमीडिएट मैथ्स और फिजिक्स सब्जेक्ट के साथ 55 % अंको से पास होना चाहिए ।

कमर्शियल पायलट लाइसेंस  —  किसी मान्यता प्राप्त विद्यालय से फिजिक्स और मैथमेटिक्स के साथ कम से कम 55 फीसदी अंको के साथ 12वीं कक्षा पास होना चाहिये ।

टेक्निकल मैकेनिकल /  इलेक्ट्रॉनिक्स  —  इन पदों पर आवेदन करने के लिए किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / यूनिवर्सिटी से संबंधित ट्रेड में इंजीनियरिंग की डिग्री होना चाहिए ।

लॉ  — उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 60 % अंकों के साथ एलएलबी पास की डिग्री होना चाहिए ।

शैक्षणिक योग्यता की अधिक जानकारी के लिए आप इनके अधिकारिक नोटिफिकेशन को देख सकते हैं ।

आयु सीमा  :-

जनरल ड्यूटी  — आवेदन करने के लिये उम्मीदवार की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष से कम और 23 वर्ष से अधिक नही होना चाहिये । उम्मीदवार का जन्म 1 जुलाई 1997 से 30 जून 2001 के बीच में होना चाहिये ।

कमर्शियल पायलट लाइसेंस  — आवेदन करने के लिये उम्मीदवार की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष से कम और 25 वर्ष से अधिक नही होना चाहिये । उम्मीदवार का जन्म 1 जुलाई 1997 से 30 जून 2003 के बीच में होना चाहिये ।

टेक्निकल मैकेनिकल /  इलेक्ट्रॉनिक्स  —  आवेदन करने के लिये उम्मीदवार की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष से कम और 23 वर्ष से अधिक नही होना चाहिये । उम्मीदवार का जन्म 1 जुलाई 1997 से 30 जून 2001 के बीच में होना चाहिये ।

लॉ  — आवेदन करने के लिये उम्मीदवार की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष से कम और 23 वर्ष से अधिक नही होना चाहिये । उम्मीदवार का जन्म 1 जुलाई 1997 से 30 जून 2001 के बीच में होना चाहिये ।

महत्वपूर्ण तिथि  :- 

आवेदन करने की प्रारंभिक तिथि  —  17 अगस्त 2022

आवेदन करने की अंतिम तिथि  —  07 सितंबर 2022 

परीक्षा तिथि  — नवंबर 2022

आवेदन शुल्क :-

सामान्य और ओबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क  — 250 रुपये 

अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिये कोई भी आवेदन शुल्क नहीं है ।

सैलरी  :-

इंडियन कोस्ट गार्ड मे असिस्टेंट कमांडेंट के पद पर चयन हुए उम्मीदवार को 56,100 रुपये तक प्रतिमाह की सैलरी दिया जायेगा ।

सैलरी की अधिक जानकारी के लिये आप इनके अधिकारिक अधिसूचना देख सकते है ।

चयन प्रक्रिया  :-

इंडियन कोस्ट गार्ड मे असिस्टेंट कमांडेंट के पद पर चयन कूछ इस प्रकार किया जाएगा
 

स्टेज – 1 ( सीजीसीएटी )

स्टेज – 2 ( प्रिलिमनरी सिलेक्शन बोर्ड PSB ) उम्मीदवार का सत्यापन , दस्तावेज सत्यापन 

स्टेज – 3 फाइनल सिलेक्शन बोर्ड ( एफएसबी ) 

स्टेज – 4 मेडिकल टेस्ट 

स्टेज – 5 इंडक्शन 

आवेदन कैसे करें  :-

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आप उनके आधिकारिक वेबसाइट joinindiancoastguard.gov.in पर जाकर ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन कर सकते है ।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *