Hdfc बैंक की सम्पुर्ण जानकारी

एचडीएफसी बैंक का पूरा नाम क्या है और साथ ही इस बैंक की संपूर्ण जानकारी आज इस लेख के माध्यम से आपको मिलने जा रही है।

HDFC बैंक का पूरा नाम क्या है :-

HDFC  फुल फॉर्म अंग्रेजी मे :- HOUSING DEVELOPMENT FINANCE CARPORATION

HDFC  फुल फॉर्म हिन्दी :- आवास विकास वित्त निगम

यह एक प्राइवेट सेक्टर की बैंक है, जो प्राइवेट बैंक की लिस्ट में आता है । जो एक भारत के प्रमुख बैंकों में से एक है, यह एक भारतीय बैंकिंग और वित्तीय सेवा की कंपनी है ।यह भारत की प्रमुख कंपनी है, जो भारत की टॉप 5 बैंकों में शामिल की जाती है । यह 28 साल पुराना बैंक है । जिस की सर्वाधिक शाखाएं मुंबई महाराष्ट्र और दिल्ली में स्थित है।

HDFC (एचडीएफसी )बैंक का स्थापना कब हुआ :- 

Hdfc यह  28 साल पुराना बैंक है, इस बैंक की स्थापना अगस्त 1994 को हुआ था। ये बैंक बैंकिंग और वित्तीय सेवाएं मे सलग्न है।

Hdfc कौन से देश का बैंक है :-  

यह भारत की प्रमुख बैंको में से एक है। भारत में दो प्रकार के बैक हैं,  एक पब्लिक सेक्टर और दूसरा प्राइवेट सेक्टर का ,यह एक प्राइवेट सेक्टर का बैंक है ।यह भारत देश का बैंक है। hdfc बैंक की संपत्ति के हिसाब से ये बैंक भारत का सबसे बड़ा निजी क्षेत्र का ऋण दाता है। इस बैंक को भारत के टॉप 5 बैंको  में शामिल किया जाता है। इसके शाखाओं की अधिकतम संख्या मुंबई और नई दिल्ली में स्थित है । यह एक प्राइवेट बैंक के लिस्ट में आता है। ये बैंक बैंकिंग और वित्तीय सेवा मे सल्गन  है ।

Hdfc बैंक कौन-कौन सी उत्पाद और सेवा देता है :-

ये बैंक बहुत सारी सेवाएं प्रदान करती है जैसे 

* क्रेडिट कार्ड

* उपभोक्ता बैंकिंग

* वाणिज्य बैंकिंग

* वित्त और बीमा

* निवेश बैंकिंग

* गिरवी रख कर लिया गया ऋण

* निजी बैंकिंग

* निजी इक्विटी

* धन प्रबंधन

* कार ऋण

* दोपहिया ऋण

* व्यक्तिगत ऋण

* संपत्ति ऋण

* जीवन शैली ऋण

* स्मार्ट खरीद

HDFC (एचडीएफसी) बैंक संपत्ति के हिसाब से भारत का सबसे बड़ा निजी क्षेत्र मे निजी ऋण, व्यक्तिगत ऋण देंने वाली बैंंक  है ।

Hdfc  बैंक का मुख्यालय :-

इस बैंक का मुख्यालय मुंबई महाराष्ट्र भारत में स्थित है।

Hdfc बैंक की शाखा और एटीएम  :-

यह एक प्राइवेट सेक्टर की बैंक है, जो प्राइवेट बैंक की लिस्ट में आता है। ये भारत में प्रमुख बैंकों में से एक है। यह भारत की टॉप 5 बैंकों में शामिल किया गया है। इस बैंक का पुरे देश मे लगभग 6000 से अधिक शाखाएं हैं । और 15,000 से अधिक atm मशीनें कार्य कर रही है । जिसमें 1 लाख से अधिक लोग कार्य कर रहे हैं ।   इस बैंक की अधिकतम शाखाएं मुंबई महाराष्ट्र और दिल्ली में स्थित है। जिसमें केवल महाराष्ट्र में ही 670 से अधिक शाखाएं स्थित है। 

Hdfc विशेष उपलब्धि :- 

इस बैंक ने 6 दिसंबर 2013 को 709 स्थानों में 1115 रक्तदान लगाया गया था । जिसमें 61902 लोगों ने रक्तदान किया था । यह रिकॉर्ड गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल किए गया हैं ।

HDFC बैंक शेयर मार्केट होल्डिंग एंड लिस्टिंग :-

HDFC (एचडीएफसी) बैंक की इक्विटी शेयर मार्केट में लिस्टेड है । जो बॉम्बे  स्टॉक मार्केट और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में भी लिस्टेड है ।

HDFC बैंक में जॉब कैसे पाए :- 

इस बैंक में लगभग 1 लाख  से अधिक लोग कार्य करते हैं। और पूरे देश में नया-नया शाखाएं इनके खुलते रहती है । जिस में रिक्त पदों पें भर्ती के लिये वैकेंसी निकालते रहती है । जिसमें अलग-अलग कार्य के लिए कई सारे पद होते हैं। और उन कार्य के लिये समय समय मे आवेदन निकाला जाता है।जिसमें 12th पास,ग्रेजुएट, बैंकिंग , mba आदि डिग्री धारक उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं । इस बैंक में काम करने के लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवार उनकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं । इस बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट www.hdfcbank.com है। जहा आप आवेदन कर सकते है ।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published.