SBI BANK KYA HAI भारतीय स्टेट बैंक की संपूर्ण जानकारी और इतिहास

Sbi  (एसबीआई ) का नाम लगभग सभी लोग जानते हैं ,अगर आप एसबीआई के बारे में नहीं जानते और उसका संपूर्ण जानकारी लेना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक पढ़ सकते हैं । भारत में एसबीआई (sbi) बैंक का नाम अधिक प्रचलित है । गांव हो या शहर हर जगह इसकी सर्विस ली और दी जाती है, और जब पैसे जमा कराने की बात हो तो लोग सर्वप्रथम एसबीआई का इस्तेमाल करते हैं क्योंकि यह सबसे बड़ा और विश्वसनीय बैंक है।

आज इस लेख के माध्यम से हम बताएंगे कि एसबीआई क्या है, इसका पूरा नाम क्या है, इसका मालिक कौन है, इसका स्थापना किसने किया था , इस में जॉब कैसे पाए यह सारी जानकारी आपको हिंदी में मिलने जा रही है।

एसबीआई (Sbi )का फुल फॉर्म पूरा नाम :-

एसबीआई  (Sbi )का फुल फॉर्म इंग्लिश में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया है।

एसबीआई (Sbi ) का फुल फॉर्म हिंदी में भारतीय स्टेट बैंक है।

Sbi  क्या है :-

State bank of india बैंकिंग के दुनिया में एक विख्यात नाम है, अर्थात यह एक भारतीय बहुराष्ट्रीय सरकारी बैंक है ।जिसकी शाखा भारत देश के साथ-साथ अन्य देशों में भी मौजूद है । एसबीआई सार्वजनिक क्षेत्र की बैंकिंग और वित्तीय सेवाओं की महत्वपूर्ण निकाय है। इसमें हम पैसे जमा – निकासी पैसों के  लेन-देन की लिए करते हैं । यह एक व्यवसायिक बैंक है। यह 213 साल पुराना बैंक है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की स्थापना 1 जुलाई 1955 को हुआ था।

स्थापना और इतिहास :-

भारतीय स्टेट बैंक यह बहुत पुराना बैंक है, ये 213 वर्ष पुराना है,  यह  ब्रिटिश काल में स्थापित हुआ बैंक है। यह  सर्वप्रथम 12 जून 1806 पर ब्रिटिश भारत में पहला प्रेसिडेंसी बैंक है, जिसका नीव कंपनी द्वारा रखी गई थी। जिसका नाम बैंक ऑफ कल्कत्ता रखा गया था । 3 वर्षों पश्चात इसका पूर्ण गठन करके इस बैंक का नाम बैंक ऑफ  बंगाल के रूप में रखा गया था । 2 जनवरी 1809  को किया गया। यह अपनी तरह का अनोखा बैंक था। जो मिलकर ब्रिटिश भारत तथा बंगाल सरकार द्वारा चलाया जाता था। उसके बाद बैंक ऑफ बॉम्बे तथा बैंक ऑफ मद्रास की स्थापना की गई । बाद में यह तीनों बैंक आधुनिक भारत के तीन प्रमुख बन गए थे। यह तीनों बैंक भारत के प्रमुख बैंक तब तक बने रहे, जब तक इनका विलय इंपीरियल बैंक ऑफ इंडिया मे 28 जनवरी 1921 को किया गया था । बाद में शहरी बैंक के बाद गांवों के विकास पर जोर डाला गया । जिसके बाद उस नाम को बदलकर 1 जुलाई 1955 को स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की स्थापना की गई, इसके बाद आरबीआई(Rbi)  का जो हिस्सदारी भारतीय स्टेट बैंक में था, उसका अधिग्रहण 2008 में भारत सरकार ने कर  लिया था । भारतीय स्टेट बैंक खुद  जितना बड़ा बैंक है, उतना ही बड़ा इसका नाम भी है । 30 अप्रैल 1955 को इंपिरियल बैंक का नाम बदलकर भारतीय स्टेट बैंक रखा था। इसके बाद 1 जुलाई 1955 को एसबीआई की स्थापना की गई थी।
इसके बाद कई सारे सहयोगी बैंक बने, लेकिन बाद में 7 सहयोगी मुख्य रूप बैंक बने।स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुरस्टेट बैंक ऑफ हैदराबादस्टेट बैंक ऑफ मैसूरस्टेट बैंक ऑफ पटियाला स्टेट बैंक ऑफ इंदौर स्टेट बैंक ऑफ़ सौराष्ट्र स्टेट बैंक ऑफ़ त्रावणकोर है।

भारतीय स्टेट बैंक की न्यू ईस्ट इंडिया कंपनी ने रखी थी जब ब्रिटिश काल था। लेकिन यह पूरी तरह से भारतीय बैंक है । आज के समय में एसबीआई की शाखा विश्व के दूसरे देशों में भी स्थित है, जैसे लंदन, यूनाइटेड स्टेट अमेरिका ,यूनाइटेड किंगडम ,साउथ ,अफ्रीका ,सिंगापुर इत्यादि देशों में भी मौजूद है।

भारतीय स्टेट बैंक स्थापना किसने की :-

भारतीय स्टेट बैंक की स्थापना भारत सरकार के अधीन द्वारा हुआ है। भारतीय स्टेट बैंक भारत सरकार के अधीन एक सरकारी बैंक है, इसका मालिक कोई व्यक्ति नहीं ,बल्कि इसके लिए चेयरमैन की नियुक्ति की जाती है। जो भारत सरकार के अधीन कार्य करता है।

मुख्यालय कहां है :-

भारतीय स्टेट बैंक का मुख्यालय मुंबई भारत में स्थित है।

कुल कितनी शाखाएं और एटीएम (ATM) है:- 

भारतीय स्टेट बैंक एक भरोसेमंद टाइम है। जिसकी वजह से आज साल 2022 में भारत में एसबीआई के बहुत सारे शाखाएं और एटीएम खुले हुए हैं। आज भारत में शहर शहर में गांव गांव हर जगह भारतीय स्टेट बैंक के शाखा और एटीएम मशीनें लगी हुई है जिसमें पूरे भारत में 25,000 से अधिक शाखाएं और 60000 से अधिक ATM  मशीनें लगी हुई है। जो लगातार अपने ग्राहकों को सेवा दे रही है।
 स्टेट बैंक अपने ग्राहकों को पैसे के लेनदेन और बैंकिंग से जोड़ने के लिए कस्टमर सर्विस प्वाइंट केंद्र खोले गए हैं जो  छोटे छोटे गांव शहर , कस्बो के लिए केंद्र खोले गये है।

Sbi  में जॉब कैसे प्राप्त करें:-

पूरे भारत में भारतीय स्टेट बैंक के लगभग 25,000 से अधिक शाखाएं और 60000 से अधीक मशीनें लगी हुई है, जिसमें करीब 3 लाख से अधिक लोग कार्य कर रहे हैं। जिस में रिक्त पदों के लिए समय सारणी में वैकेंसी निकाला जाता है, जिसमें शाखाओं मे कई सारे पद होता है। और साथ ही एटीएम मशीनों में सिक्योरिटी गार्ड के भी पद होता है। जो छात्र बैंकिंग की तैयारी करते हैं वे बैंक में नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं , साथ ही बैंक में 12th पास ,ग्रैजुएट , MBA आदि डिग्री प्राप्त उम्मीदवार नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं। साथ ही एटीएम मशीन में सिक्योरिटी गार्ड के लिए सीधी भर्ती हो सकती है।आप sbi  के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उनकी ऑफिशियल वेबसाइट है । आप sbi में आवेदन करने के बाद आप एग्जाम के द्वारा चयन किये जाते है।। और साथ ही cutoff के अधार पर सलेक्ट किया जाता है, और उसे इंटरव्यू के माध्यम से  पास होने के बाद जॉब मैं रख लिया जाता है।

शेयर मार्केट होल्डिंग और लिस्तेड :-

Sbi (एसबीआई) की इक्विटी शेयर मार्केट में लिस्टेड है, जो बॉम्बे  स्टॉक मार्केट और नेशनल स्टॉक मार्केट में लिस्टेड है। 

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *