द कश्मीर फाइल्स फिल्म की जानकारी

द कश्मीर फाइल्स इस फिल्म की काफी चर्चा हो रही है। इसमें जिन किरदारों ने अभिनय किया है। उनकी भी  काफी चर्चा हो रही है। इस लेख के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं की यह फ़िल्म कैसी है, यह फिल्म किस कहानी पर आधारित है, साथ ही इस फिल्म के निर्माता कौन है यह भी बताने जा रहे है।

फिल्म का नाम —  द कश्मीर फाइल्स ।

कलाकार (CAST ) :-  अनुपम खेर ,मिथुन चक्रवर्ती ,दर्शन कुमार ,पल्लवी जोशी ,चिन्मय मंडलेकर ,पुनीत इस्सर , मृणाल कुलकर्णी ।

निर्देशक :- विवेक अग्निहोत्री ।

विवेक अग्निहोत्री द्वारा निर्देशित किया गया फिल्म द कश्मीर फाइल्स लेकर आए हैं। जिसमें उन्होंने 90 के दशक में हुए कश्मीरी पंडितों और हिंदुओं के पलायन धमकी और नरसंहार को दर्शाया गया है । विवेक अग्निहोत्री के द्वारा कश्मीरी पंडितों के इस दर्द को पर्दे पर पेश किया जा रहा है।

फिल्म की कहानी क्या है :-

फिल्म की कहानी कश्मीर के एक शिक्षक पुष्कर नाथ पंडित (अनुपम खेर) जिंदगी के इर्द-गिर्द घूमती है। कृष्णा (दर्शन कुमार) दिल्ली से कश्मीर आता है। वह अपने दादा के आखरी इच्छा पूरा करना चाहता था। कृष्णा (दर्शन  कुमार) अपने दादा की इच्छा पूरी करने के लिए अपना दादा के जिगरी दोस्त मिथुन चक्रवर्ती के यहां रकता है। उस दौरान पुष्कर नाथ पंडित के अन्य दोस्त भी कृष्णा से मिलने आते हैं। फिर फिल्म फ्लैश बेक मे चली जाती है, और 90 के दशक की कहानी बताती है।
जिसमें यह बताया जाता है कि 1990 से पहले कश्मीर कैसा था ।और 90 के दशक में कश्मीरी पंडितों को मिलने वाली धमकियों और जबरन कश्मीर और अपना घर छोड़कर जाने वाली उनकी पीडादायक कहानी को दर्शाया और दिखाए गए हैं । यह कितनी दर्दनाक और पीड़ादायक कहानी है विवेक अग्निहोत्री इस फिल्म के जरिए रोंगटे खड़े कर देने वाली कहानी को दिखाया गया है । और इस फिल्म के जरिए 90 के दशक में कश्मीरी पंडित किस पीडा से गुजरे थे पूरी कहानी उसी के इर्द-गिर्द घूमती रहती है।

इस फिल्म में अभिनय अनुपम खेर , मिथुन चक्रवर्ती जैसे कलाकारों ने अपनी अभिनय से इस फिल्म को नई ऊंचाई पर पहुंचा दिया है। लेकिन इस फिल्म में अनुपम खेर ने पुष्कर नाथ पंडित का किरदार इस तरह निभाया है कि लोग आश्चर्यचकित रह जाएंगे देख कर उनको उनका अभिनय अति प्रिय है और सराहनीय है । इसके साथ मिथुन चक्रवर्ती का किरदार भी अति प्रिय है। इसके साथ ही इस फिल्म में कृष्णा (दर्शन कुमार) का एक अहम रोल है। दर्शन कुमार ने एक स्टूडेंट लीडर के तौर पर बहुत ही प्रभावी अभिनय का प्रदर्शन किया है। वहीं पल्लवी जोशी का किरदार भी बहुत प्रभावी है ।और साथ ही बाकी सभी किरदारों का अभिनय सराहनीय है।

इस फिल्म को देखकर लोग हो रहे है भावुक :-

इस फिल्म में सभी किरदार के अभिनय को काफी पसंद किया जा रहा है। इस फिल्म को भी काफी पसंद किया जा रहा हैं । इस फिल्म में कश्मीरी पंडितों के साथ हुए दर्दनाक घटना से आधारित इस फिल्म को देखकर दर्शक भावुक हो रहे हैं। इस कहानी की सच्चाई आखिरकार 1990 में क्या हुआ था, यही सच बताने के लिए विवेक अग्निहोत्री के निर्देशन में बनी यह फिल्म कश्मीरी पंडितों  के पीडा , नरसंहार और पलायन का सच बताता है। 

रिव्यू :- 

इस फिल्म को शानदार रिव्यू मिल रहा है। विवेक अग्निहोत्री के निर्देशन में बनी यह फिल्म को शानदार प्रतिक्रिया मिल रही है। इस फिल्म के किरदार ने लोगों का दिल जीत लिया है। भारत में कुछ राज्यों ने अपने राज्यों में इस फिल्म को टैक्स फ्री कर दिया है । ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग यह फिल्मों को देख सके। यह एक सच्ची कहानी पर आधारित फिल्म है।ये फिल्म 2 घंटा 50 मिनट की है। और इस फिल्म का उद्देश्य 1990 की घटना की सच्चाई लोगों तक पहुंचाना है ।

निष्कर्ष :-

आशा है या लेख पढ़ने के बाद आपको सभी जानकारी मिल गई होगी । कि यह फिल्म कैसी है,और इसका निर्देशन किसने किया है। इस लेख के माध्यम से हम आपको इस फिल्म मे दर्शाया गया कहानी को इस लेख के माध्यम से आपको बताना जा रहे हैं।अगर आपके मन में किसी तरह का सवाल ,जवाब और सलाह देना हो तो, आप कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं। और लेख मे किसी भी तरह की कोई गलती हो एवं किसी को कोई बात गलत लगता है तो मैं उस बात की माफी मांगता हूँ ।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *