Junior Court Assistant Recruitment 2022 : सुप्रीम कोर्ट ऑफ इंडिया मे कोर्ट असिस्टेंट के रिक्त पदों पर भर्ती , स्नातक पास करें आवेदन

Junior Court Assistant Recruitment 2022नौकरी की तलाश कर रहे उम्मीदवारों के लिए सुनहरा अवसर है । सुप्रीम कोर्ट ऑफ इंडिया के द्वारा स्नातक पास अभ्यार्थी के लिए भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है । जिसके तहत जूनियर कोर्ट असिस्टेंट के रिक्त पदों पर भर्ती की जायेगी । वे सभी उम्मीदवार जो जूनियर कोर्ट असिस्टेंट भर्ती 2022 में आवेदन करने के लिए इच्छुक और पात्रता को पूरा करते हैं वह अंतिम तिथि से पहले ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं । आवेदन की प्रक्रिया 18 जून 2022 से शुरू होगी । और आवेदन की अंतिम तिथि 10 जुलाई 2022 को निर्धारित की गई है ।

विभाग का नाम  :- सुप्रीम कोर्ट ऑफ इंडिया

पद का नाम :- जूनियर कोर्ट असिस्टेंट

कुल पोस्ट :- 210 पद

योग्यता  :-

इन पदों पर आवेदन करने के लिए योग्य और इच्छुक उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री होना चाहिए । साथ ही कंप्यूटर टाइपिंग स्पीड 35 WPM होना चाहिये । साथ ही उम्मीदवारों को कंप्यूटर का ज्ञान होना चाहिए । शैक्षणिक योग्यता की अधिक जानकारी के लिए उनके अधिकारी के विज्ञापन को देख सकते

आयु सीमा  :-

इन पदों पर आवेदन करने के लिए योग्य उम्मीदवार की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष से कम और 30 वर्ष से अधिक नहीं होना चाहिए । आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को विभाग द्वारा आयु सीमा में छूट दिया गया है । आयु सीमा में छूट की संपूर्ण जानकारी इनके अधिकारिक विज्ञापन में दिया गया है ।

महत्वपूर्ण तिथि  :- 

आवेदन करने की प्रारंभिक तिथि  —  18 जुन 2022

आवेदन करने की अंतिम तिथि  —    10 जुलाई 2022

 परीक्षा तिथि  — जल्द ही सूचित किया जाएगा  ।

आवेदन शुल्क :-

जनरल / ओबीसी / ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए  आवेदन  शुल्क  —  500 रुपये 

एससी / एसटी कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क  —  250 रुपये 

आवेदन शुल्क का  भुगतान  क्रेडिट कार्ड / डेबिट कार्ड / नेट बैंकिंग के माध्यम से किया जा सकता है ।

सैलरी  :-

इन पदों पर चयन हुए उम्मीदवारों को 63,068 रुपये  प्रतिमाह की सैलरी दिया जायेगा । साथ ही अन्य भत्ते भी दिए जाएंगे । सैलरी के अधिक जानकारी के लिए इनके आधिकारिक विज्ञापन को देखें ।

चयन प्रक्रिया  :-

सुप्रीम कोर्ट ऑफ इंडिया भर्ती 2022 में उम्मीदवारों का चयन नीचे दिए गए विवरण के अनुसार किया जाएगा । साथ ही  चयन संबंधी अधिक जानकारी के लिए ईनके अधिकारीक विज्ञापन देख सकते है।

वस्तुनिष्ठ प्रकार का प्रश्न पत्र जिसमें बहुविकल्पीय उत्तर होते हैं । जिसमें 100 प्रश्न होते हैं ( जिसमें 50 सामान्य अंग्रेजी प्रश्न शामिल होते हैं, जिसमें अनुभाग 25 सामान्य योग्यता प्रश्न और 25 सामान्य ज्ञान वर्धक प्रश्न होते हैं ) परीक्षा की अवधि 2 घंटे है । 1/4 अंक की नेगेटिव मार्किंग होगी ।

ऑब्जेक्टिव टाइप कंप्यूटर नॉलेज टेस्ट ( 25 प्रश्न )

टाइपिंग ( अंग्रेजी ) परीक्षा, कम से कम 35 शब्द प्रति मिनट की गति के साथ कंप्यूटर पर ( गलतियों की अनुमति 3 % ) 10 मिनट 

वर्णनात्मक परीक्षा ( अंग्रेजी भाषा में ) जिसमें कंप्रीहेंशन पैसेज , प्रिंसिस राइटिंग और निबंध लेखन शामिल है ।

साक्षात्कार

निर्धारित परीक्षा और साक्षात्कार में प्राप्त अंकों की अनुसार मेरिट लिस्ट तैयार किया जाएगा । चयनित उम्मीदवारों को कनिष्ठ कार्यालय सहायक के रूप में नियुक्ति के लिए योग्यता क्रम में सूचीबद्ध किया जाएगा ।

आवेदन कैसे करें :- 

इन पदो पर आवेदन  करने के लिए योग्य उम्मीदवार को इन की आधिकारिक वेबसाइट sci.gov.in पर जाकर ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन करना होगा ।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *